Skip to main content

Sapota, चीकू- chiku, healthiest fruits- benefits, Hindi mein

Sapota, चीकू- chiku, healthiest fruits- benefits, Hindi mein

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

Sapota, (चीकू)- ek meetha aur swadist phal jo garmiyo me aata hai iski taseer garam hoti hai jise aam tour par alag alag desho me alag alag naam se jana jata hai kahi sapota kahi chikoo kahi nispero to kahi naseberry.
Ye india, Malaysia, pakistan, indonesia, Cambodia, thailand, bangladesh, Mexico, me bhari matra me paya jata hai.
Isme 71% pani hota hai.
Aap isse aaise he khae ya iska juice bana kar piye ya isko doodh k sath milakar iska shake bana kar piye ye aapke liye har shakal me faide mand hota hai.
Is ek chote se phal me hamari sehat k liye itne gunnd chupe hai k aap jaan kar hairan rah jaoge Isme.
  1. Protein.
  2. Carbohydrates.
  3. Fiber.
  4. Fat.
  5. Magnesium.
  6. Zinc.
  7. Iron.
  8. Sodium.
  9. Vitamin-B6.
  10. Folate.
  11. Pantothenic-Acid.
  12. Vitamins.
  13. Dietary-fiber.
  14. Calcium.
  15. Folate.
  16. vitamin-C.
Jaise tatv moujood hai.

Sapota (चीकू)- benefits.

1): aankho k liye.
Jinki aankho ki roshni kamzor ho wo sapota (चीकू)- ka sewan kare isme moujood vitamin-C aankho ki roshni badhane me kafi madadgaar hai.

2): kidney stone.
Jinko kidney ki pareshani hai wo Roz ek chiku ka sewan kare isse unke kidney me moujood stone saaf hojaega sath he kidney se judi tamaam samasyao ka bhi samadhaan hojaega.

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)


3): cancer k khatre se bachav.
Chiku ka sewan cancer k khatre ko door karta hai kyuki isme vitamin-A vitamin-B aur Anti-oxident prachur matra me hota hai jisse cancer ka khatra kam hojata hai visheshagya chikoo ka juice pine ki salah dete hai.

4): haddiyon k liye.
Chiku aur doodh ko milakar iska shake bana le aur isko roz ek glass subah khana khane k aadhe ghante baad piye isse jism ki haddiya mazboot hoti hai kyuki doodh aur चीकू ko mix karne se dono k poshak tatv ek jagah hojate hai.

5): kabz ko door kare.
Chiku ka roz niyamit istemal karne se aapki kabz dast aur anemia jaisi bimariyo ko rokta hai.

6): cancer se bachav 
चीकू ka istemal stomec cancer ko door karta hai isme itne vitamins, minerals, Anti-oxident, zinc, waqera paye jate hai k ye aapke  phepdo k cancer ko door karta hai.

7):  Blood cancer k liye.
Is phal me pae jane wale minerals  vitamins phosphorus Blood cancer se ladne me madad karte hai.

8): pachankriya ko sahi kare.
Chiku me moujood vitamin-C, iron, Dietary-fiber Anti-oxident aapke pachankriya ko durust karta hai shareer me banne wale bacteria ko khatam karta hai.

9): stanpaan karane wali mahilao k liye.
Jo aurate apne bacho ko stanpaan karati hai unko sapota juice Roz ek glass zaroor pina chahiye isme moujood carbohydrates nutrients se bharpoor ye phal un mahilao k liye bohot faydemand hai.

10): maansik rogo ko door karta hai.
Chiku hamare shareer k sath sath maasik bimariyo se ladne me bhi bohot laabdayak hota hai iska niyamit istemal se hamare naso k tanaav ko door karta hai jisse hamare mastishk me sphoorti aajati hai jisse thakavat anidra se chutkara milta hai.

Sapota, (चीकू)- kin logo ko nahi khana chahiye.

1): sapota, (चीकू)- me calories bohot zyada matra me hoti hai issiliye iska niyamit istemal karna chahiye warna ye aapke jism me fat ko badha kar motapa badha sakta hai.

2): zyada chiku khane se dast ki pareshani ya pet dard ki samasya hosakti hai isliye iska niyamit istemal kare din bhar me sirf 1 ya 2 he chikoo khae.

3): चीकू agar kache ho ya adpake ho to usse na khae kyuki isse aapko khansi ya sardi zuqaam hosakti hai isliye chikoo hamesha paka huwa he khae.



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन) fayde aur nuksan, Hindi mein

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन)  fayde aur nuksan, Hindi mein Lahsun,Garlic  har ghar me istemaal hone wali aam cheez hai iske bina shayad he koi sabzi banti ho ye ek swastwardhak aur aushadhi guno se bhar poor lahsun pyaz ki rishtedaar hai hindustan he nahi balki sari dunya me lahsun ka wibhin prakaar se wyanjano me istemal kiya jata hai iski sabse zyada kheti china me hoti hai mool roop se ye iran aur asia me sabse pehle ugaya gaya tha iska itihas bohot purana hai log isse aushadhi k roop me istemal karte thei aur aaj bhi kai aushadhiyon me iska istemaal hota hai. Isse kai prakaar se istemaal me liya jata hai paste k roop me powder k oil k roop me aur sauce k roop me. Lahsun, Garlic-benefits, (लहसुन) fayde. 1): dil k rogo k liye. Agar aap roz subah lahsun, Garlic  ka istemaal nihar pet kare kacha chaba kar to ye aapke khoon k bahaav ko saaf aur tez karke dil se judi sabhi bimariyo ko door karne me saksham hota hai. 2): dimaqi tention k liye. Agar aap roz sub

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein  Watermelon, Tarbooj-  Ek aaisa phal jiske bare me har koi jaanta hai ye phal zyada tar garmiyo me zyada tadaad me milta hai. Meetha dekhne me khoobsurat jab hum isse garmiyo me khate hai to taro taza hojate hai isme 76% pani hota hai tarbuz me vItaminq-A, vitamin-B, vitamin-C protien, phosphorus, carbohydrate, potacium, iron, aur magnesium, paya jata ha. lekin kya aapko pata hai ye phal swadist thanda hone k sath sath hamare liye kai faide bhi apne andar rakhta hai. Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice benefits . 1): doctors k mutabik तरबूज garmiyo me hamare body me pani ki matra badhata hai. Sath he garmi se  thandak pohchata hai aap isse aaise he kacha khae ya Watermelon juice bana kar piye ye har haal me aapke shareer me pani ki matra ko badhata hai. 2): bhook Na lagti ho . तरबूज hamari pachan shakti badhata hai. Ulti jaisa mahsoos ho bhook Na lagti ho man ghabrata ho to khane

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi Capsicum-(shimla mirch) ek aaisi sabzi jo dikhne me khoobsurat hone ke sath sath khane me swadist bhi hoti hai isse kai vyanjano me istemal kiya jata hai aur ye kai prakaar ki hoti hai choti badi sabhi prakar ki mool roop se शिमला मिर्च ki pehchan inhi gol aakar ki hai ye hazaro salo se sabziyon me istemal me aane wali sabzi hai jo mool roop se America ki paidavar hai lekin aaj ye dunya bhar me pai jati hai to aaiye jante hai iske fayde aur kuch nuksan ya jinhe isse nahi khana chahiye. Isme Vitamin-C. Vitamin-K. Vitamin-E. Vitamin-B6. Beta carotine. Folate. Lutein. Niacin. Riboflavin. Thiamine. Pantothenic acid. Zinc. Phosphorus. Calcium. Manganese. Iron. Magnitiam. Sodium. Potassium. Protein. Sugar. Fat. Dietary fiber. Carbohydrates. Energy. Water  Prachur matra me paya jata hai. Capsicum-(shimla mirch) ke fayde. 1): wazan kam kare. Capsicum-(shimla mirch ) hamare shareer me mou