Skip to main content

Bitter gourd, karela- (करेला), karela juice-benefits,Hindi mein

Bitter gourd, karela- (करेला), karela juice-benefits,Hindi mein

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

Bitter gourd, karela- ek aaisi tarkari hai jo apne andar bohot si bimariyo k liye sanjeev I booti ki tarah faide samete huwi hai ye hamare roz marra k istemaal me aane wali to nahi hai lekin kuch log isse bade shouk se khate hai khaas tour par iska juice to kafi laabdayak hota hai.
 ye khane me kadvi hoti hai.
Iski kheti india se shuru huwi thi jo baad me dakshin asia, uttar asia, aur uttar poorv asia me shuru huwi is ek sabzi k andar hamari sehat ko achi karne k kai gunn moujood hai. Isme
  1. Calcium.
  2. Magnesium.
  3. vitamin-C.
  4. Vitamin-A.
  5. Cobalamin.
  6. Iron.
  7. Vitamin-B6.
  8. Vitamin-D
Prachoor matra me paya jata hai.

Bitter gourd, karela- karela juice benefits

1): Blood sugar level.
Bitter gourd, karela- me moujood cheratine, aur momsiden, khoon ko saaf karke sugar level ko maanspeshiyo me sanchalit karne me madad karta hai.

2): digestive system.
करेला me moujood Anti-oxident hamare body ko clean karke metabolism aur digestive system ko theek karte hai karela juice to hamare immune system ko taqatwar bana kar body ko infection se ladne me madad karta hai.

3): skin ko saaf kare.
करेला me moujood vitamin-C dhoop se hamari skin ko bachata hai chare par pade daag dhabbe theek karke skin ko chamakdaar banata hai.

4): aankho ki bimariyo k liye.
करेला hamari aankho k liye bhi bohot faydemand hai iska roz 1 glass karela juice nihar pet pine se motiya bind, kam dikhai dena, aur sujan jaisi bimariya khatam hojati hai.

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)


5): blood pressure.
करेला me moujood vitamins minerals carbohydrates ko kafi hadd tak kam karke blood pressure, heart attack, heart blockage jaisi gambhir bimariyo ko door karta hai roz subah karela juice me nimbu mila kar piye.

6): liver ko saaf kare.
Sharab pine se jinke liver me hangover hogaya hai ya aaisi he sharaab pine k aadi hai to aadha cup karela juice Roz subah piye isse aapka liver saaf hojaega.
Lekin dhyan rahe sharaab pite huwe ye faydemand nahi hoga iske liye aapko sharaab choddni hogi.

7): daat khaaj khujli.
Jinhe daat khaaj khujli ki pareshani hai wo करेला aur neem ka patta mila kar pees kar uska ras khujli ki jagah par lagae isse unke daat khaaj khujli ki samasya door hojaegi.

8): arthritis.
Jinko arthritis hai wo apne khane me karele ka sewan kare isse unki ye pareshani door hojaegi.

Bitter gourd, karela kin logo ko nahi khana chahiye.

1): Bitter gourd, karela ka hadd se zyada istemal aapke blood sugar level ko kam karsakta hai jisse chakkar aana aur behosh khojane jaisi gambhir pareshani hosakti hai.

2): करेला k hadd se zyada istemal se Himolitic enimiya ka khatra baddh jata hai jisse aapko buqaar aana matli ulti sar dard pet me dard jaisi samasya hosakti hai.

3): jinko lever aur kidney ki samasya hai wo sirf din bhar me aadha करेला ya iska utna he karela juice piye isse zyada ka istemal inki lever aur kidney ki pareshani aur badha dega.

4): garbhwati mahilae करेला ka sewan na kare kyuki isme monochrome namak tatv hota hai jo period ko tez kardeta hai jisse garbh awastha me period ki pareshani hosakti hai.

So friends karele ko niyamit roop me he khae ek aam insan din bhar me ek karela kha sakta hai isse zyada aapki pareshani badha sakta hai.

Comments

Popular posts from this blog

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन) fayde aur nuksan, Hindi mein

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन)  fayde aur nuksan, Hindi mein Lahsun,Garlic  har ghar me istemaal hone wali aam cheez hai iske bina shayad he koi sabzi banti ho ye ek swastwardhak aur aushadhi guno se bhar poor lahsun pyaz ki rishtedaar hai hindustan he nahi balki sari dunya me lahsun ka wibhin prakaar se wyanjano me istemal kiya jata hai iski sabse zyada kheti china me hoti hai mool roop se ye iran aur asia me sabse pehle ugaya gaya tha iska itihas bohot purana hai log isse aushadhi k roop me istemal karte thei aur aaj bhi kai aushadhiyon me iska istemaal hota hai. Isse kai prakaar se istemaal me liya jata hai paste k roop me powder k oil k roop me aur sauce k roop me. Lahsun, Garlic-benefits, (लहसुन) fayde. 1): dil k rogo k liye. Agar aap roz subah lahsun, Garlic  ka istemaal nihar pet kare kacha chaba kar to ye aapke khoon k bahaav ko saaf aur tez karke dil se judi sabhi bimariyo ko door karne me saksham hota hai. 2): dimaqi tention k liye. Agar aap roz sub

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein  Watermelon, Tarbooj-  Ek aaisa phal jiske bare me har koi jaanta hai ye phal zyada tar garmiyo me zyada tadaad me milta hai. Meetha dekhne me khoobsurat jab hum isse garmiyo me khate hai to taro taza hojate hai isme 76% pani hota hai tarbuz me vItaminq-A, vitamin-B, vitamin-C protien, phosphorus, carbohydrate, potacium, iron, aur magnesium, paya jata ha. lekin kya aapko pata hai ye phal swadist thanda hone k sath sath hamare liye kai faide bhi apne andar rakhta hai. Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice benefits . 1): doctors k mutabik तरबूज garmiyo me hamare body me pani ki matra badhata hai. Sath he garmi se  thandak pohchata hai aap isse aaise he kacha khae ya Watermelon juice bana kar piye ye har haal me aapke shareer me pani ki matra ko badhata hai. 2): bhook Na lagti ho . तरबूज hamari pachan shakti badhata hai. Ulti jaisa mahsoos ho bhook Na lagti ho man ghabrata ho to khane

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi Capsicum-(shimla mirch) ek aaisi sabzi jo dikhne me khoobsurat hone ke sath sath khane me swadist bhi hoti hai isse kai vyanjano me istemal kiya jata hai aur ye kai prakaar ki hoti hai choti badi sabhi prakar ki mool roop se शिमला मिर्च ki pehchan inhi gol aakar ki hai ye hazaro salo se sabziyon me istemal me aane wali sabzi hai jo mool roop se America ki paidavar hai lekin aaj ye dunya bhar me pai jati hai to aaiye jante hai iske fayde aur kuch nuksan ya jinhe isse nahi khana chahiye. Isme Vitamin-C. Vitamin-K. Vitamin-E. Vitamin-B6. Beta carotine. Folate. Lutein. Niacin. Riboflavin. Thiamine. Pantothenic acid. Zinc. Phosphorus. Calcium. Manganese. Iron. Magnitiam. Sodium. Potassium. Protein. Sugar. Fat. Dietary fiber. Carbohydrates. Energy. Water  Prachur matra me paya jata hai. Capsicum-(shimla mirch) ke fayde. 1): wazan kam kare. Capsicum-(shimla mirch ) hamare shareer me mou