Skip to main content

kiwi friut, कीवी फ्रूट्स- healthiest fruits- kiwi fruit benefits, Hindi mein

kiwi friut, कीवी फ्रूट्स- healthiest fruits- kiwi fruit benefits, Hindi mein 

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

Kiwi fruit, कीवी फ्रूट्स Dekhne me sapote jaise phal Jo itna lokpriye to nahi Na he log zyada isme bare me jaante hai lekin iske faide jaan kar 
Aap zaroor hairan hojaege.
Bhure rang sa dikhne wala ye phal andar se narm aur iske beenj kale hote hai.
Kuch log isse aaise he khana pasand karte hai to kuch log iska juice bana kar pina pasand karte hai market me iska juice aap ko aasani se mil jaega. To kuch log isse salad k sath khana pasand karte hai lekin aap isse jaisa chahe khae ye utna he faide mand hai.
Ye phal bacho bado budho sabke liye laabdayak hai jinko lambe damage se Jin Manilao ka delivery kuch time pehle he hai unke liye kiwi khana behad zaruri hai.

Kiwi fruit, कीवी फ्रूट्स kiwi fruit benefits aur iska istemaal.

1): jinko alsar ki shikayat ho unke liye ye phal bohot faide mand hai subah nahaar pet shaam ko khana khane se pehle dopaher ko khana khane se pehle is phal ko khaya jae kuch Dino tak to ye alsar dhire dhire karke khatam hojaega.

2):jinki nazar kamzor hai ya motiya bind ki shikayat hai kiwi ka istemal kare isme kafi matra me vitamins hote hai Jo alsar ko jaha hai wahi rok dete hai aur aankho ki roshni badhate hai.

3): phepdo ki pareshani saans lene me pareshani walo k liye kiwi bohot zyada laabdayak hai is phal me anti-aging, anti-bacterial, anti-fungal, anti-viral, jinki wajah se phepdo ki sujan saans lene me tallest ho ya saans nali ki sujan ho ye sab door hote hai.
 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)


4):jinka cholesterol badha huwa rahta hai ya jise hum bad cholesterol kahte hai wo log kiwi ko khana khane k baad dopaher aur subah khane k ek ghante baad 2 mahino tak khae uske baad aap dekhege k aapka bad cholesterol khatam hojaega.

5): jinko shakar kara ki shikayat hai unke liye ye phal kafi laabdayak hai aap ko is phal k sirf 2 piece dopaher ko khana  khane se pehle kha lene hai 

6): isme moujood vitamin-c anti-aging hamari koshikao ko sukhne nahi deta jaise jhurriya nahi padti hamari twocha lambe samay tak chamak daar rahti hai.

7): jinko khabz ki pareshani rahti hai unke liye bhi kiwi friut, कीवी फ्रूट्स faide mand hai isme kafi matra me vitamins, fiber paya jata hai jisse kabz nahi rahta jab kabz nahi rahega to aap ki pachan shakti theek rahegi aur jab pachan shakti theek rahegi to koi bimari nahi rahegi.
Ye to thei is phal k faide iske kuch nuksaan bhi jaan lijiye.

Kiwi fruit, (कीवी फ्रूट्स k nuksan jise hame dhyan me rakhna hai.

Kiwi fruit, (कीवी फ्रूट्स  aap Roz 2-3 time khae lekin sirf iske 2 piece he ek time me khae zyada ya pura phal khane se aapka daant khatte hojate hai.
Iske ilawa dast ki shikayat hosakti hai to is phal ko 1 se 2 phal he khae.

Jinko gurdo ki pareshani hai pathri hai wo kiwi hargiz Na khae kyuki is phal me oxalate paya jata hai Jo pathri banata hai isliye gurdo ki problem wale log ye Na khae.
Iske ilawa jinka sugar low hone ki pareshani hai wo log ye phal Na khae kyuki sugar ko low karta hai.

Jinko blood pressure ki shikayat rahti hai wo log bhi kiwi ka istemaal Na kare ye phal Bp bhi low karta hai.







Comments

Popular posts from this blog

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन) fayde aur nuksan, Hindi mein

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन)  fayde aur nuksan, Hindi mein Lahsun,Garlic  har ghar me istemaal hone wali aam cheez hai iske bina shayad he koi sabzi banti ho ye ek swastwardhak aur aushadhi guno se bhar poor lahsun pyaz ki rishtedaar hai hindustan he nahi balki sari dunya me lahsun ka wibhin prakaar se wyanjano me istemal kiya jata hai iski sabse zyada kheti china me hoti hai mool roop se ye iran aur asia me sabse pehle ugaya gaya tha iska itihas bohot purana hai log isse aushadhi k roop me istemal karte thei aur aaj bhi kai aushadhiyon me iska istemaal hota hai. Isse kai prakaar se istemaal me liya jata hai paste k roop me powder k oil k roop me aur sauce k roop me. Lahsun, Garlic-benefits, (लहसुन) fayde. 1): dil k rogo k liye. Agar aap roz subah lahsun, Garlic  ka istemaal nihar pet kare kacha chaba kar to ye aapke khoon k bahaav ko saaf aur tez karke dil se judi sabhi bimariyo ko door karne me saksham hota hai. 2): dimaqi tention k liye. Agar aap roz sub

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein  Watermelon, Tarbooj-  Ek aaisa phal jiske bare me har koi jaanta hai ye phal zyada tar garmiyo me zyada tadaad me milta hai. Meetha dekhne me khoobsurat jab hum isse garmiyo me khate hai to taro taza hojate hai isme 76% pani hota hai tarbuz me vItaminq-A, vitamin-B, vitamin-C protien, phosphorus, carbohydrate, potacium, iron, aur magnesium, paya jata ha. lekin kya aapko pata hai ye phal swadist thanda hone k sath sath hamare liye kai faide bhi apne andar rakhta hai. Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice benefits . 1): doctors k mutabik तरबूज garmiyo me hamare body me pani ki matra badhata hai. Sath he garmi se  thandak pohchata hai aap isse aaise he kacha khae ya Watermelon juice bana kar piye ye har haal me aapke shareer me pani ki matra ko badhata hai. 2): bhook Na lagti ho . तरबूज hamari pachan shakti badhata hai. Ulti jaisa mahsoos ho bhook Na lagti ho man ghabrata ho to khane

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi Capsicum-(shimla mirch) ek aaisi sabzi jo dikhne me khoobsurat hone ke sath sath khane me swadist bhi hoti hai isse kai vyanjano me istemal kiya jata hai aur ye kai prakaar ki hoti hai choti badi sabhi prakar ki mool roop se शिमला मिर्च ki pehchan inhi gol aakar ki hai ye hazaro salo se sabziyon me istemal me aane wali sabzi hai jo mool roop se America ki paidavar hai lekin aaj ye dunya bhar me pai jati hai to aaiye jante hai iske fayde aur kuch nuksan ya jinhe isse nahi khana chahiye. Isme Vitamin-C. Vitamin-K. Vitamin-E. Vitamin-B6. Beta carotine. Folate. Lutein. Niacin. Riboflavin. Thiamine. Pantothenic acid. Zinc. Phosphorus. Calcium. Manganese. Iron. Magnitiam. Sodium. Potassium. Protein. Sugar. Fat. Dietary fiber. Carbohydrates. Energy. Water  Prachur matra me paya jata hai. Capsicum-(shimla mirch) ke fayde. 1): wazan kam kare. Capsicum-(shimla mirch ) hamare shareer me mou