Skip to main content

Phool gobhi, Cauliflower-benefits aur nuksan, Hindi mein

Phool gobhi, Cauliflower-benefits aur nuksan, Hindi mein

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

Phool gobhi, cauliflower hamare wyanjano me istemal hone wali aam sabzi hai jo apne swaad kay karand lokpriya hai isse dunya bhar me ugaya aur khaya jata hai isse sabzi me, fry karke, aur parathe waqera me daal kar istemal kiya jata hai.
China aur india dunya bhar ka 60% phool gobhi ka utpaad karne wale bade utpadak hai aam tour par phool gobhi kay partiya phek di jati hai aur sirf iska safed andar ka hissa khaya jata hai lekin iske pattiyo me bhi Nutrients hote hai videsh kay kuch country's me isse iske pattiyo k sath he khaya jata hai is sabzi me hamare shareer kay liye kafi faydemand Nutrition moujood hai isme.

  1. Energy.
  2. Fat.
  3. Carbohydrates.
  4. Diateryfiber.
  5. Sugar.
  6. vitamin-C.
  7. Vitamin-B6.
  8. Vitamin-K.
  9. Vitamin-E.
  10. Thiamine.
  11. Pantothenic-Acid.
  12. Niacin.
  13. Riboflavin.
  14. Zinc.
  15. Phosphorus.
  16. Iron.
  17. Magnesium.
  18. Calcium.
  19. Potassium.
  20. Manganese.
Pae jate hai

Phool gobhi, cauliflower-benefits

1): jodo kay dard k liye.
Jinhe jodo me haddiyon me maanspeshiyo me dard ki shikayat rahti hai unhe फूल गोभी aur gajar kay juice ko samaan roop me mila kar pina chahiye isse jodo ka haddiyon ka dard kam hojaega.

2): gale ki samasya kay liye.
Jinhe gale me dard ki shikayat rahti ho unhe roz subah phool gobhi, cauliflower ka juice bana kar niyamit roop me pina chahiye isse unke gale ki samasya khatam hojaegi.

3): khoon aur liver saaf kare.
फूल गोभी me aaise Nutrients hote hai jo khoon aur liver me se vishaile pradartho ko nikal dete hai.

4): cancer se bachav.
फूल गोभी ka roz niyamit istemal kisi bhi prakaar kay cancer kay khatre ko khatam karta hai isme vitamin-C prachur matra me paya jata hai jo shareer se vishaile pradartho ko nikal kar cancer khaas tour par Breast cancer, colan cancer, aur pradain cancer itti yadi kay khatre ko kam kardeta hai.

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)


5): immune system bahtar kare.
Roz phool gobhi kay juice ka niyamit istemal karne se aapka immune system bahtar hota hai kyuki isme chlorine paya jata hai jo immune system ko theek karta hai.

6): wazan kam kare.
फूल गोभी ka istemal karne se wazan kam karne me madad milti hai isme Anti oxident hota hai jo liver me moujood vishaile pradartho ko khatam karke extra fat ko kam karta hai.

7): ulcer kay liye.
फूल गोभी kay juice ka ya kachi gobhi chaba kar roz din me 3 bar khana khane kay baad agar sewan kiya jae to ye ulcer ko khatam kardeta hai.

8): balo kay liye.
Jinhe balo kay jhadne ki samasya hai unhe gobhi ko apne diet me shamil karna chahiye isme sabhi prakaar kay vitamins aur minerals pae jate hai jo balo ko jhadne se rok kar usse lambe ghane banate hai.

9): Garbhwati mahilaeo kay liye.
Garbhavastha me phool gobhi ka niyamit sewan karna chahiye isme bache kay swasth tantrika kay liye zaruri folate hota hai.

10): gas kay liye.
Jinhe gas ki samasya hai unhe bhi gobhi ka sewan karna chahiye isse carbohydrates, carbondioxide, hydrogen jaise gases ko khatam karti hai.

11): khoon ki ulti hone par.
Jinhe khoon ki ulti ho unhe फूल गोभी ka sewan karna chahiye isme iron vitamins minerals prachur matra me hote hai jisse khoon ki ulti hona ruk jati hai.

Phool gobhi, Cauliflower  ke nuksan.

1): phool gobhi, cauliflower  ka adhik sewan karne se uric acid banne ki samasya hosakti hai kyuki isme purine namak tatv hota hai.
Isliye gobhi ka niyamit sewan he kare.

2): agar aap फूल गोभी ko tal kar ya mirch masala laga kar adhik sewan karte ho to aapko iske faydo ki jagah nuksan hosakta hai jaise gas ka banna pet dard waqera.

3): phool gobhi me carbs hote hai jo aasani se pet me nahi galte jise galane kay liye bacteria kaam karte hai  isliye gobhi ka atyadhik sewan karne se kidney stone pitte ki pathri jaise samasyae hosakti hai.

Comments

Popular posts from this blog

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन) fayde aur nuksan, Hindi mein

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन)  fayde aur nuksan, Hindi mein Lahsun,Garlic  har ghar me istemaal hone wali aam cheez hai iske bina shayad he koi sabzi banti ho ye ek swastwardhak aur aushadhi guno se bhar poor lahsun pyaz ki rishtedaar hai hindustan he nahi balki sari dunya me lahsun ka wibhin prakaar se wyanjano me istemal kiya jata hai iski sabse zyada kheti china me hoti hai mool roop se ye iran aur asia me sabse pehle ugaya gaya tha iska itihas bohot purana hai log isse aushadhi k roop me istemal karte thei aur aaj bhi kai aushadhiyon me iska istemaal hota hai. Isse kai prakaar se istemaal me liya jata hai paste k roop me powder k oil k roop me aur sauce k roop me. Lahsun, Garlic-benefits, (लहसुन) fayde. 1): dil k rogo k liye. Agar aap roz subah lahsun, Garlic  ka istemaal nihar pet kare kacha chaba kar to ye aapke khoon k bahaav ko saaf aur tez karke dil se judi sabhi bimariyo ko door karne me saksham hota hai. 2): dimaqi tention k liye. Agar aap roz sub

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein  Watermelon, Tarbooj-  Ek aaisa phal jiske bare me har koi jaanta hai ye phal zyada tar garmiyo me zyada tadaad me milta hai. Meetha dekhne me khoobsurat jab hum isse garmiyo me khate hai to taro taza hojate hai isme 76% pani hota hai tarbuz me vItaminq-A, vitamin-B, vitamin-C protien, phosphorus, carbohydrate, potacium, iron, aur magnesium, paya jata ha. lekin kya aapko pata hai ye phal swadist thanda hone k sath sath hamare liye kai faide bhi apne andar rakhta hai. Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice benefits . 1): doctors k mutabik तरबूज garmiyo me hamare body me pani ki matra badhata hai. Sath he garmi se  thandak pohchata hai aap isse aaise he kacha khae ya Watermelon juice bana kar piye ye har haal me aapke shareer me pani ki matra ko badhata hai. 2): bhook Na lagti ho . तरबूज hamari pachan shakti badhata hai. Ulti jaisa mahsoos ho bhook Na lagti ho man ghabrata ho to khane

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi Capsicum-(shimla mirch) ek aaisi sabzi jo dikhne me khoobsurat hone ke sath sath khane me swadist bhi hoti hai isse kai vyanjano me istemal kiya jata hai aur ye kai prakaar ki hoti hai choti badi sabhi prakar ki mool roop se शिमला मिर्च ki pehchan inhi gol aakar ki hai ye hazaro salo se sabziyon me istemal me aane wali sabzi hai jo mool roop se America ki paidavar hai lekin aaj ye dunya bhar me pai jati hai to aaiye jante hai iske fayde aur kuch nuksan ya jinhe isse nahi khana chahiye. Isme Vitamin-C. Vitamin-K. Vitamin-E. Vitamin-B6. Beta carotine. Folate. Lutein. Niacin. Riboflavin. Thiamine. Pantothenic acid. Zinc. Phosphorus. Calcium. Manganese. Iron. Magnitiam. Sodium. Potassium. Protein. Sugar. Fat. Dietary fiber. Carbohydrates. Energy. Water  Prachur matra me paya jata hai. Capsicum-(shimla mirch) ke fayde. 1): wazan kam kare. Capsicum-(shimla mirch ) hamare shareer me mou