Skip to main content

Black pepper (kali mirch)-kali mirch benefits aur nuksan, Hindi mein

Black pepper (kali mirch)-kali mirch benefits aur nuksan, Hindi mein

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

Black pepper (kali mirch) hamare roz marra ke istemal me aane wale masalo me se ek hai isse khane me swad badhane kay liye milaya jata hai isse ayurved me bhi istemal kiya jata hai aap isse burger me istemal kare ya sandwich, ya curry, aap isse jis bhi sabzi me istemal kare ye aapke khane me swad he badhae ga sath he health benefits bhi dega ye dunya bhar me khane me swad badhane aur medicines ki tarah istemal kiya jane wala masala hai iski paidavar sabse pehle Hindustan kay kerala me huwi lekin Aaj dunya ka pehla sabse zyada kali mirch ko ugane aur isse bechne wala desh veitnam hai doosra indonesia aur teesra Hindustan kali mirch kay 6 qisam dunya bhar me pae jate hai 2 kale colour me aur 2 white colour aur 2 anyae mix colour me.
Aaiye jaante hai iske fayde aur kuch nuksan isme.

  1. Sugar.
  2. Diateryfiber.
  3. Monounsaturated fat.
  4. Saturated fat.
  5. Polyunsaturated.
  6. Potassium.
  7. Sodium.
  8. vitamin-C.
  9. Vitamin-B6.
  10. Vitamin-A.
  11. Vigamin-D.
  12. Protein.
  13. Magnesium.
  14. Iron.
  15. Calcium.
  16. Cobalamin.
Paya jata hai.

Black pepper (kali mirch) kay fayde.

1): ulcer kay liye.
Black pepper (kali mirch)  ko pees kar isme shahed mila kar roz subah pine se ulcer jaisi samasya door hojati hai.

2): sardi zuqaam kay liye.
Sardi zuqaam me 3 ya 4 काली मिर्च ko pees kar isse pani me milae us pani ko halka sa gunguna garam karke isme aadha chamach shahed mila kar piye isse sardi khansi zuqaam khatam hojata hai.

3): balo kay liye.
Jinke baal bhure rang kay hogae ho ya jhad rahe ho unhe 2 chamach dahi me 2 chutki काली मिर्च milae sath he isme hans berry k ek chamach ras ko mila kar apne sar par lagae isse kuch he dino me aapke baal kale ghane aur mazboot hojaege.

4): cancer kay liye.
काली मिर्च ka niyamit sewan karne se cancer ka khatra kam hojata hai khaas kar mahilao ko iska sewan karna chahiye isme vitamin-C, vitamin-D, vitamin-A flonites aur doosre anti bacterial tatv pae jate hai jo cancer kay khatre ko door karta hai.

5): cholesterol niyantrit kare.
काली मिर्च  aur shahed ko mila kar khane se khoon saaf hota hai jo cholesterol ko kam karne me madad karta hai.

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)


6): acidity kay liye.
Jinhe acidity ki samasya hai unhe roz subah ek chamach shahed me 3-4 kali mirch koot kar milae phir iska sewan kare isse acidity ki samasya khatam hojaegi.

7): balqham saaf kare.
Jinhe sardi zuqaam ki wajah se seene me balqham jama hogaya ho unhe roz subah 3-4 काली मिर्च  ko koot kar ek chamach shahed me mila kar pine se seene me jama balqham khatam hojata hai.

8): Dementia kay liye.
Jinhe bhoolne ki samasya hai wo Roz kali mirch ka niyamit istemal kare isme piprane namak tatv paya jata hai jo dimag ko shakti pradaan karke bhoolne ki bimari ko door karta hai.

9): aankho kay liye.
Jinhe aainak lagi ho nazar kamzor ho wo roz काली मिर्च ko pees kar uska powder bana le ab roz din me 2 waqt ek chamach shahed me thoda sa kali mirch ka powder ko mila kar iska sewan kare isse aapke aankho ki roshni tez hogi kyuki isme vitamins aur minerals prachur matra me paya jata hai jo aankho kay liye fayde mand hota hai.

Black pepper (कkali mirch) ke nuksan.

1): agar aapko skin problem hai jaise pimples waqera to aapko Black pepper (kali mIrch)  ka istemal nahi karna chahiye isse aapko skin Allergy hosakti hai.

2): काली मिर्च ko niyamit roop me he istemal kare iska atyadhik istemal aapke pet me jalan aur pet dard jaisi samasya khadi kar sakti hai.

3): garbhwati mahilae काली मिर्च ka sewan karne se pehle Dr ki salah leni zaroor chahiye kali mirch ka atyadhik sewan karna garbhwati mahilaeo kay liye nuksan dayak hosakta hai aur doodh pilane wali mahilae to iska sewan na he kare isse bache ko Allergy hosakti hai.

4): काली मिर्च ka niyamit he istemal kare iska zyada istemal karne se Asthma muu ki durgandh waqera jaisi samasya hosakti hai.

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन) fayde aur nuksan, Hindi mein

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन)  fayde aur nuksan, Hindi mein Lahsun,Garlic  har ghar me istemaal hone wali aam cheez hai iske bina shayad he koi sabzi banti ho ye ek swastwardhak aur aushadhi guno se bhar poor lahsun pyaz ki rishtedaar hai hindustan he nahi balki sari dunya me lahsun ka wibhin prakaar se wyanjano me istemal kiya jata hai iski sabse zyada kheti china me hoti hai mool roop se ye iran aur asia me sabse pehle ugaya gaya tha iska itihas bohot purana hai log isse aushadhi k roop me istemal karte thei aur aaj bhi kai aushadhiyon me iska istemaal hota hai. Isse kai prakaar se istemaal me liya jata hai paste k roop me powder k oil k roop me aur sauce k roop me. Lahsun, Garlic-benefits, (लहसुन) fayde. 1): dil k rogo k liye. Agar aap roz subah lahsun, Garlic  ka istemaal nihar pet kare kacha chaba kar to ye aapke khoon k bahaav ko saaf aur tez karke dil se judi sabhi bimariyo ko door karne me saksham hota hai. 2): dimaqi tention k liye. Agar aap roz sub

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein  Watermelon, Tarbooj-  Ek aaisa phal jiske bare me har koi jaanta hai ye phal zyada tar garmiyo me zyada tadaad me milta hai. Meetha dekhne me khoobsurat jab hum isse garmiyo me khate hai to taro taza hojate hai isme 76% pani hota hai tarbuz me vItaminq-A, vitamin-B, vitamin-C protien, phosphorus, carbohydrate, potacium, iron, aur magnesium, paya jata ha. lekin kya aapko pata hai ye phal swadist thanda hone k sath sath hamare liye kai faide bhi apne andar rakhta hai. Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice benefits . 1): doctors k mutabik तरबूज garmiyo me hamare body me pani ki matra badhata hai. Sath he garmi se  thandak pohchata hai aap isse aaise he kacha khae ya Watermelon juice bana kar piye ye har haal me aapke shareer me pani ki matra ko badhata hai. 2): bhook Na lagti ho . तरबूज hamari pachan shakti badhata hai. Ulti jaisa mahsoos ho bhook Na lagti ho man ghabrata ho to khane

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi Capsicum-(shimla mirch) ek aaisi sabzi jo dikhne me khoobsurat hone ke sath sath khane me swadist bhi hoti hai isse kai vyanjano me istemal kiya jata hai aur ye kai prakaar ki hoti hai choti badi sabhi prakar ki mool roop se शिमला मिर्च ki pehchan inhi gol aakar ki hai ye hazaro salo se sabziyon me istemal me aane wali sabzi hai jo mool roop se America ki paidavar hai lekin aaj ye dunya bhar me pai jati hai to aaiye jante hai iske fayde aur kuch nuksan ya jinhe isse nahi khana chahiye. Isme Vitamin-C. Vitamin-K. Vitamin-E. Vitamin-B6. Beta carotine. Folate. Lutein. Niacin. Riboflavin. Thiamine. Pantothenic acid. Zinc. Phosphorus. Calcium. Manganese. Iron. Magnitiam. Sodium. Potassium. Protein. Sugar. Fat. Dietary fiber. Carbohydrates. Energy. Water  Prachur matra me paya jata hai. Capsicum-(shimla mirch) ke fayde. 1): wazan kam kare. Capsicum-(shimla mirch ) hamare shareer me mou