Skip to main content

Papaya, papita- healthiest fruits, papaya benefit Hindi mein

Papaya, papita- healthiest fruits, papaya benefit  Hindi mein 

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

Papaya, papitamulayam aur khane me meetha phal jiski taseer garam hoti hai ye ek low calories phal apne andar kai faide rakhta hai iska sewan hamare jism me kai sari bimariyo ko paida hone se rokta hai.
Ye anti-oxident, carotenoid, vitamin-C, fiber,  se lais dengue buqaar me kafi laabdayak hota hai aap isse aaise he khali kaccha khae ya salaad bana kar khae ya iska juice piye ye har haal me aapke liye gunkari hota hai to aaiye jaante hai is phal k fayde.

Papaya, papita- papaya benefits.

1): ye phal hamari pachan shakti badhata hai.
2): cholesterol k thakke nahi banne deta.
Cholesterol k thakke heart attack valve ka band hojana aur kai dil k rogo ki wajah banti hai aur पपीता in thakko ko banne se rokta hai.

2): pachan shakti ko badhata hai.
Aaj k dour me hum aaise foods khane par majboor hai jisme tel (oil) hota hai ya junk food waqera 1 पपीता ka hafte me ek bar sewan hamare junk food oil food waqera k nuksan ko khatam kardeta hai kyuki isme fiber k sath  papain naam ka enxime hota hai jo kharaab khane k prakop ko door karta hai.

3): cancer ko rokta hai.
पपीता me phytonutrients anti-oxident k sath flavonoids bhari matra me paya jata hai jo cancer k khatre ko kam karta hai.

4): pratirodhak shrmta badhata hai.
Aapka pratirodhak kai aane wali bimariyo se aapko bachata hai.
Sirf ek पपीता me itna vitamin-C hote hai k ye hamari vitamin-C k zarurat ka 150 guna zyada hota hai.

5): twacha k liye papaya, papita- ka chilke ka faida.
पपीता ka chilka phenke mat iska acha pees le grand karle aur iska paste bana kar apne chahre par lagae aadha ghanta rahne de phir kunkune pani se chahra dho le kuch din issi tarah karne se aap dekhoge k aapke chahre k daag dhabbe keel muhase wrinkles khatam hote nazar aaege aur aapki skin chamakdar honi shuru hojayegi.

6): di k rogiyon k liye papita kafi faydemand hota hai.

7): motape ko kam karne me laabdayak
पपीता charbi ko galane ka kaam bhi karta hai isliye jinhe motape ki pareshani hai wo subah dopaher khane se zyada papita khaya kare isse aapke jism ki charbi galna shuru hojaegi.

 Benefits of fruits and vegetables in Hindi (hinglish)

8): balo ki samasya door karta hai.
Jinko balo se sambandhit koi pareshani ho wo hafte me 3 baar पपीता k chilke ka paste apne sar me lagae phir aadha ghante baad apna sar dho le to inke baal jhadna rusi aur jaisi bhi balo ki samasya ho khatam hojaegi.

9): aankho ki roshni badhata hai.
पपीता me moujood vitamin-C aankho k liye bohot fayde mand hota hai khaas kar badhti umar k logo k liye aap papaya (पपीता) ka roz din bhar me 100 gram papite ka istemal kare isse aankho ki roshni badhti hai.

10): garbhwati mahilaeo k liye
garbhwati mahilao ko delivery k samay पपीता nahi khana chahiye lekin delivery hone k baad Dr mahilao ko bache ki sehat k liye papita khane ki salah dete hai.

Papaya, papita- kin  logo ko nahi khana chahiye.

1): garbhwati mahilaeo ko delivery k waqt  पपीता nahi khana chahiye.

2): jinko kidney se sambandhit koi bimari hai wo papaya, papita- ka sewan na kare kyuki isme itni matra me anti-oxident hota hai k ye kidney patients k kidney problem aur badha sakta hai.

3): jo log khoon patla karne ki dawai kha rahe hai wo bhi पपीता ka sewan na kare kyuki isme papain namak jo enxime hai wo bhi khoon patla karta hai isliye agar aap dawai kha rahe ho to papita hargiz na khae warna ek chote se cut bhi lagne par khoon rukna band nahi hoga.

4): aur last me har koi पपीता ko raat k samay na khae isse aapka pachan shakti kamzor hogi isliye papite ko sirf subah aur dopaher ko he khae wo bhi 50_50 gram.

Comments

Popular posts from this blog

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन) fayde aur nuksan, Hindi mein

Lahsun, Garlic- benefits, (लहसुन)  fayde aur nuksan, Hindi mein Lahsun,Garlic  har ghar me istemaal hone wali aam cheez hai iske bina shayad he koi sabzi banti ho ye ek swastwardhak aur aushadhi guno se bhar poor lahsun pyaz ki rishtedaar hai hindustan he nahi balki sari dunya me lahsun ka wibhin prakaar se wyanjano me istemal kiya jata hai iski sabse zyada kheti china me hoti hai mool roop se ye iran aur asia me sabse pehle ugaya gaya tha iska itihas bohot purana hai log isse aushadhi k roop me istemal karte thei aur aaj bhi kai aushadhiyon me iska istemaal hota hai. Isse kai prakaar se istemaal me liya jata hai paste k roop me powder k oil k roop me aur sauce k roop me. Lahsun, Garlic-benefits, (लहसुन) fayde. 1): dil k rogo k liye. Agar aap roz subah lahsun, Garlic  ka istemaal nihar pet kare kacha chaba kar to ye aapke khoon k bahaav ko saaf aur tez karke dil se judi sabhi bimariyo ko door karne me saksham hota hai. 2): dimaqi tention k liye. Agar aap roz sub

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein

Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice, healthiest fruits- benefit, Hindi mein  Watermelon, Tarbooj-  Ek aaisa phal jiske bare me har koi jaanta hai ye phal zyada tar garmiyo me zyada tadaad me milta hai. Meetha dekhne me khoobsurat jab hum isse garmiyo me khate hai to taro taza hojate hai isme 76% pani hota hai tarbuz me vItaminq-A, vitamin-B, vitamin-C protien, phosphorus, carbohydrate, potacium, iron, aur magnesium, paya jata ha. lekin kya aapko pata hai ye phal swadist thanda hone k sath sath hamare liye kai faide bhi apne andar rakhta hai. Watermelon, Tarbooj- Watermelon juice benefits . 1): doctors k mutabik तरबूज garmiyo me hamare body me pani ki matra badhata hai. Sath he garmi se  thandak pohchata hai aap isse aaise he kacha khae ya Watermelon juice bana kar piye ye har haal me aapke shareer me pani ki matra ko badhata hai. 2): bhook Na lagti ho . तरबूज hamari pachan shakti badhata hai. Ulti jaisa mahsoos ho bhook Na lagti ho man ghabrata ho to khane

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi

Capsicum-(shimla mirch) benefits aur nuksan janiye hindi Capsicum-(shimla mirch) ek aaisi sabzi jo dikhne me khoobsurat hone ke sath sath khane me swadist bhi hoti hai isse kai vyanjano me istemal kiya jata hai aur ye kai prakaar ki hoti hai choti badi sabhi prakar ki mool roop se शिमला मिर्च ki pehchan inhi gol aakar ki hai ye hazaro salo se sabziyon me istemal me aane wali sabzi hai jo mool roop se America ki paidavar hai lekin aaj ye dunya bhar me pai jati hai to aaiye jante hai iske fayde aur kuch nuksan ya jinhe isse nahi khana chahiye. Isme Vitamin-C. Vitamin-K. Vitamin-E. Vitamin-B6. Beta carotine. Folate. Lutein. Niacin. Riboflavin. Thiamine. Pantothenic acid. Zinc. Phosphorus. Calcium. Manganese. Iron. Magnitiam. Sodium. Potassium. Protein. Sugar. Fat. Dietary fiber. Carbohydrates. Energy. Water  Prachur matra me paya jata hai. Capsicum-(shimla mirch) ke fayde. 1): wazan kam kare. Capsicum-(shimla mirch ) hamare shareer me mou